What is RAM and ROM? रैम और रोम क्या होता है।

Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

दोस्तों आज के इस टेक्निकल युग में कंप्यूटर और मोबाइल मानव जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है और अगर आप भी कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल टीवी इत्यादि यूज़ करते हैं तो आप (RAM) रैम और (ROM)रोम के बारे में कहीं ना कहीं जरूर सुने होंगे क्योंकि इन दोनों के बिना कोई भी काम हो ही नहीं सकता। कहने का मतलब ये जो सारे जो गैजेट्स हैं ये चल ही नहीं सकते। 

 

तो आज के इस पोस्ट के अंदर हम आप लोगों को समझाने वाले हैं कि रैम और रोम क्या होता है। क्या अंतर है दोनों में? क्योंकि आज के समय में भी बहुत सारे लोग रैम और रोम के बारे में नहीं जानते हैं।

What is RAM and ROM?

हम हमेशा कहते रहते हैं कि इतने जीवी का रैम हमारे मोबाइल में जरूर होना चाहिए, लेकिन उसका काम क्या है? सही यूज़ क्या है, रोम क्या है? इन दोनों में अंतर हम लोग जानेंगे और भी बहुत कुछ जानेंगे क्योंकि कमेंट भी कई बार हम लोगों ने देखा है कि लोग जानना चाहते हैं इसके बारे में समझना चाहते हैं। इसीलिए मैं इस पोस्ट को लेकर के आया हूँ। बस समझने के लिए लेख के अंत तक बने रहे। बहुत इन्फोर्मटिव पोस्ट होने वाली है। 

 

पोस्ट पसंद आती है, लाइक करें और अपने मित्रों के साथ शेयर भी करते रहे। आइए तो हम लोग देखते हैं तो सबसे पहले हम लोग जानते हैं कि रैम क्या होता है। तो रैम का पूरा नाम रैंडम अक्सेस मेमोरी होता है और रैम कंप्यूटर का वह मेमोरी होता है जो सिर्फ सी पी यु का कार्य करने के लिए डेटा और प्रोग्राम को अपने पास रखता है। क्योंकि यह भी एक सी पी यु का ही भाग होता है।

 

डाटा को सी पी यु डायरेक्ट एक्सेस कर सकता है और अपना कार्य कर सकता है। सी पी यु को फास्ट वर्क करने के लिए रैम का उपयोग किया जाता है क्योंकि अन्य मेमोरी की जो स्पीड होती है वो रैम की तुलना में बहुत ही कम होती है। रैम को बहुत ही फास्ट बनाया जाता है और रैम में डेटा तभी तक स्टोर रहता है जब तक उस डेटा को आप इस्तेमाल कर रहे हैं।

 

जैसे की अगर आप कोई भी सॉफ्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं तब वह सॉफ्टवेयर रैम में लोड होता है। यानी कोई भी प्रोग्राम जब ओपेन कर रहे हैं तो रैम में जाकर के लोड होता है और रैम से ही वो वर्क करता है। लेकिन जैसे ही आप उस सॉफ्टवेयर को बंद करते हैं, वैसे ही रैम से सॉफ्टवेयर और उसका डेटा डिलीट हो जाता है या फिर सॉफ्टवेयर का उपयोग करते वक्त ही कंप्यूटर बंद करने पर या फिर डायरेक्ट बिजली चले जाने के बाद डायरेक्ट ऑफ होने के बाद वो सारे डेटा खत्म हो जाते हैं।

 

कहने का मतलब ये हैं की जब तक आप अपने पीसी पर काम कर रहे हैं जैसे मान लीजिये आप कुछ टाइप कर रहे हैं तो जो टाइप कर रहे हैं, आपके स्क्रीन पे दिखाई दे रहा है तो वो सारी चीजें रैम के माध्यम से हो रही हैं और वो जब तक आपको दिखाई दे रहा है वो रैम के अंदर ही हैं। जब आप कंट्रोल एस प्रेस करते हैं यानी की सेव करते हैं। तब जाकर के वो आपके एस एस डी में जाता है। यानी जहाँ सेव करते हैं वहाँ जाता है।

 

मान लीजिए जो फाइल कहीं पर सेव कर रखे हैं और सेव करने के बाद कुछ टाइप कर रहे हैं। दो चार लाइन टाइप किया और आपने सेव नहीं किया कंट्रोल एस नहीं प्रेस किया तो क्या होगा वो अभी सेव नहीं है। वो जो भी आप कुछ काम कर रहे हैं वो सारा का सारा रैम में है। जैसे ही आप कंट्रोल एस प्रेस करेंगे वो यहाँ से रैम से उठ करके जहां आपने जहाँ पर भी फाइल सेव किया है उसके अंदर ऐड हो जाता है। वहाँ पर सेव हो जाता है। लेकिन जैसे ही आप टाइप कर रहे हैं, कंट्रोल एस प्रेस नहीं किया यानी सेव नहीं किया और लाइट चली जाती है या किसी कारण बस आपका पी सी बंद हो जाता है। तो जो दो चार लाइन जो भी आपने सेव करने से पहले जो भी कुछ आपने टाइप किया है वो खत्म हो जाएगा और रैम में से चला जाता है वो दोबारा आपको नहीं मिलता है।

 

तो इस तरीके से काम करती है रैम लेकिन दूसरा कोई मेमोरीज इसकी जगह पर यूज़ नहीं कर सकते क्योंकि सभी का स्पीड इससे बहुत कम होता है। काफी लोग अभी जो है पैन ड्राइव को भी रैम बना सकते है या फिर हार्ड ड्राइव से या फिर एस एस डी से भी कुछ हिस्सा काट करके आप रैम में यूज़ कर सकते है लेकिन उसका स्पीड बहुत कम होता है तो स्पेस के लिए तो काम कर सकता है। लेकिन इस स्पीड के माध्यम से अगर हम देखे प्रक्टिकली देखें तो उसका कोई यूज़ नहीं है। 

 

अब हम बात करते हैं रोम के लिए तो रोम का पूरा नाम जो होता है, रीड ओनली मेमोरी होता है और रैम से बिल्कुल भी अलग होता है। मदर बोर्ड पर पहले से ही इन्स्टॉल करके रखा जाता है।

What is RAM and ROM?

यह डेटा को परमानेंट अपने पास रखता है और रोम एक तरह से इनविल्ड सॉफ्टवेयर होता है जिसमें हम कोई बदलाव नहीं कर सकते। थोड़ा बहुत सेट्टिंग कर सकते हैं। अब हम इसको थोड़ा सा सही तरीके से समझते हैं। जैसे आपका पी सी है या फिर मदर बोर्ड है। आप उसको जब भी आप यूज़ करते हैं। मान लीजिए अगर आपने विंडोज को इंस्टॉल नहीं किया।

 

आप कंप्यूटर जब भी ऑन करते हैं तो थोड़ी देर बाद जो हैं ऑन हो करके आपके सामने आ जाता हैं। अगर विंडोज नहीं हैं तब भी डिस्प्ले आता हैं। बेसिक इनपुट आउटपुट ये सारी जो प्रोग्राम हैं ये रोम के अंदर होता हैं।

 

और ये कंपनी के द्वारा जो मदर बोर्ड का जो ब्रांडी है उसके द्वारा लिखा हुआ होता है और वो रोम के अंदर होता है। जो मदर बोड पर वो रोम की जो चिप है वो इन्स्टॉल रहती है, उसी के अंदर प्रोग्राम रहता है। ये रोम ही डिसाइड करता है की आपके सिस्टम को कैसे कैसे करके ऑन होना है। जैसे ही आपने बटन प्रेस किया, रोम को पता लगता है।

 

की आपने बटन को प्रेस किया है। फिर वो अपना काम स्टार्ट कर देता है। उसमें प्रोग्राम इस तरीके से लिखा गया है की पहले मदर बोर्ड का कौनसा सेक्शन स्टार्ट होगा। फिर कौनसा सेक्शन स्टार्ट होगा? फिर जा करके आपके विंडोज को इन्स्टॉल करना है। लोड करना है ये सारे के सारे प्रोग्राम जो उसके अंदर लिखे रहते है और धीरे धीरे जा करके जो है कंप्यूटर आपका ये स्टार्ट हो जाता है तो ये सारा का सारा जो स्टार्टिंग का जो प्रोसेस है, ये सारा का सारा रोम के अंदर होता है। रोम के अंदर आप कोई प्रोग्रामिंग नहीं कर सकते इसका सारा का सारा प्रोग्रामिंग पहले से ही लिखा हुआ होता है।

 

इन्हें भी पढ़ें।

What is a processor? प्रोसेसर क्या होता है?

iQOO Neo 9 Pro Price in India: जानिए कैसा है यह मोबाइल फोन।

Best 5G Mobile Phone : आज हम आपको वैस्ट 5G मोबाइल फोन के बारे में बताएंगे

Nothing Phone 2a launch date: आने वाला है धमाकेदार मोबाइल फोन।

Infinix hot 40i : ये है बजट का मोबाइल फोन।

Motorola G04 Mobile Phone launch: कीमत बस इतनी।

Is Honor X9b good phone? मोबाइल फोन कैसा है?

 

Leave a Comment